/जानिये बॉलीवुड के किन सेलेब्स ने की थी घर से भागकर शादी?

जानिये बॉलीवुड के किन सेलेब्स ने की थी घर से भागकर शादी?

शाहरुख खान और गौरी खान

शाहरुख और गौरी की प्रेम – कहानी  किसी फिल्मी कहानी जैसी ही  है।  दो अलग-अलग धर्मों के होने के बाद भी शाहरुख और गौरी ने  न केवल एक-दूसरे को स्वीकारा, बल्कि आज यह जोड़ी  प्रेम करने वालो के लिए  मिसाल  है। पहली नजर का प्यार और फिर घरवालों से बगावत करने के बाद एसआरके ने गौरी से 1991 में शादी की थी, जबकि उनकी पहली फिल्म ‘दीवाना’ शादी के एक साल बाद यानी 1992 में रिलीज हुई थी। हालांकि, इससे पहले शाहरुख टीवी सीरियल ‘फौजी’ और ‘ सर्कस’  में काम कर चुके थे। वैसे, बी-टाउन में ऐसे कई सेलेब्स हैं, जो फेमस होने से पहले ही शादीशुदा थे।

आमिर खान- रीना दत्त

बॉलीवुड के मिस्टर परफेक्श परफेक्शणनिस्ट आमिर  खान ने रीना दत्त से पहली शादी की थी। दोनों  एक दूसरे को बचपन से जानते थे एव पड़ोसी थे। आमिर खान  ने अपने 21वें जन्मिदिन पर रीना को  शादी  के लिए प्रपोज किया था।  दो अलग धर्म होने के  कारण रीना के माता-पिता इस रिश्ते  के लिए तैयार नहीं थे। मजेदार बात ये रही कि 18 अप्रैल 1986 को आमिर और रीना ने घर से भागकर शादी कर ली। इस जोड़ी  के दो बच्चे हुए जुनैद और इरा। हालांकि, 16 साल के बाद दोनों ने अलग होने का फैसला ले लिया।  जहाँ आमिर खान  ने फिर किरण राव से शादी कर ली और उनका एक बच्चा है जिसका नाम आजाद है।

शशि कपूर और जेनिफर केंडल

 साल 1956 की बात है। शशि कपूर पृथ्वीराज  थियेटर के लिए काम कर रहे थे। कोलकाता में पृथ्वी  थियेटर और शेक्सनपीरियन ग्रुप एक नाटक कर रहा था। यही पर शशि  कपूर और  जेनिफर एक – दूसरे के प्यार में  पड़ गए । दोनों ने शादी करने का फैसला किया, लेकिन जेनिफर के पिता इस रिश्तें के लिए तैयार नहीं थे। वह पिता का घर छोड़ मुंबई आ गईं। दोनों ने 1958 में मुंबई में शादी कर ली।  उनके तीन बच्चे है

शक्ति कपूर और शिवांगी कोल्हापुरे

शक्ति कपूर और शिवांगी कोल्हापुरे  बॉलीवुड के फेमस खलनायक शक्ति कपूर ने साल 1980 से 1982  शक्ति कपूर  और पद्मिनी कोल्हापुरे की बहन शिवांगी के बीच  सीक्रेट डेटिंग चल रही थी । माता-पिता दोनों के रिश्तों के लिए  तैयार नहीं हुए। दोनों ने भागकर 1982 में शादी कर ली। और उनके दो बच्चे है उनमे से एक श्रद्धा कपूर आज के समय की मशहूर अभिनेत्री है।

शम्मी कपूर और गीता बाली

शम्मी कपूर और गीता बाली  अपने ज़माने के मशहूर अभिनेता रानीखेत में ‘रंगीन रातें फिल्म् की शूटिंग के दौरान शम्मी कपूर और गीता बाली में प्यार हुआ। चार महीने तक डेटिंग के बाद दोनों ने शादी करने का फैसला किया। गीता बाली उम्र में शशि कपूर से बड़ी थीं, लिहाजा कपूर परिवार इस शादी के लिए तैयार नहीं था। ऐसे में दोनों ने साल 1955 में मुंबई के एक मंदिर में सुबह 5 बजे ही शादी कर ली। प्रोड्यूसर-डायरेक्टपर हरी वालिया इस शादी के गवाह बने। 1965 में स्मॉकल पॉक्स् के कारण गीता का निधन हो गया।

भाग्यश्री पटवर्धन और हिमालय दासानी

‘मैंने प्यार  किया’ फेम  एक्टर्स  भाग्यनश्री ने 21 साल की उम्र में शादी कर ली। भाग्य श्री और हिमालय स्कूल  के दिनों से एक-दूसरे को चाहते थे। भाग्य श्री के माता-पिता इस रिश्ते के लिए तैयार नहीं थे। दोनों ने भागकर शादी कर ली। यही कारण रहा कि पहली फिल्म की अपार सफलता के बावजूद भाग्या श्री  सिनेमाई पर्दे से गायब हो गईं।

पद्मिनी कोल्हापुरे और प्रदीप शर्मा (टुटु)

टुटु शर्मा से पद्मि्नी अपनी फिल्मी ‘ऐसा प्यार कहां’ के लिए साइन किया। पहली बार दोनों की मुलाकात इसी सिलसिले में हुई थी। यहां  दो  अलग समुदाय की दीवार के कारण दोनों के माता-पिता इस रिश्ते के लिए तैयार नहीं हुए। काफी समझाने के बाद भी जब बात नहीं बनी तो पद्मिनी अपने प्रोड्यूसर प्रेमी प्रदीप शर्मा  के साथ घर से भाग गईं। 14 अगस्तन 1986 को दोनों ने शादी की।

बिंदिया गोस्वामी और जेपी दत्ता

अपने जमाने की मशहूर एक्ट्रेस बिंदिया ने भी डायरेक्टर जेपी दत्ता से भागकर शादी की। बिंदिया ‘गोलमाल’ और ‘शान’ जैसी बेहतरीन फिल्मों  में नजर आ चुकी हैं। बिंदिया की पहली शादी एक्टर विनोद मेहरा के साथ हुई थी। उस समय विनोद शादीशुदा थे। मीना ब्रोका से विनोद शादी कर चुके थे। इस रिश्ते के लिए बिंदिया के माता-पिता तैयार नहीं थे। लेकिन दोनों ने शादी कर ली। हालांकि, कुछ समय बाद ही रिश्तों में दारार पड़ने लगी। बिंदिया अब ‘बॉर्डर’ फेम डायरेक्‍टर जेपी दत्ता को डेट करने लगीं। दोनों ने भागकर शादी कर ली। बिंदिया और जेपी दत्ता की दो बेटियां हैं- निधी और सिद्धी।

गुरमीत चौधरी और देबिना बनर्जी

गुरमीत और देबिना ने 15 फरवरी 2011 को शादी की। यह शादी परिवार वालों और दोस्तों की मौजूदगी में हुई, लेकिन बहुत कम लोग ही यह जानते हैं कि दोनों ने 2006 में ही शादी कर ली थी। गुरमीत ने खुद एक इंटरव्यूी में कहा, ‘तब हम 19 और 20 साल के थे। हमने शादी कर ली, लेकिन पैरेंट्स को नहीं बताया। हमारे दोस्तों  ने गोरेगांव के मंदिर में हमारी शादी करवाने में मदद की थी। तब से अब तक एक दूसरे के साथ है। ’